Free general knowledge (gk) pdf notes on history (इतिहास), geography (भूगोल), economics (अर्थव्‍यवस्थ्‍ाा) , polity (संविधान), science (विज्ञान) download in hindi

Hello Friendsआज मैं आपके साथ कुछ General knowledge (सामान्‍य ज्ञान) के विषय पर pdf में नोट्स share कर रहा हूँ। उम्‍मीद करता हूँ कि यह नोट्स आपको आगे आने वाली परीक्षा में काम आयेंगे। दोस्तों जैसा की आप जानते हैं कि general knowledge एक ऐसा टॉपिक हैं जो सभी परीक्षा में पूछा ही जाता हैं। इसकी तैयारी हमें सभी परीक्षा में करनी ही पड़ती है। यह एक ऐसा टॉपिक हैं जिसमें काफी सारे तथ्‍यों के बारे में पूछा जाता है फिर चाहे वह इतिहास, भूगोल, भारतीय संविधान 
हो या करेंट अफेयर्स आदि सभी के बारे में पूछा जाता हैं।

कुछ दोस्‍तों ने मुझसे कहा था कि आपने general knowledge (सामान्‍य ज्ञान) के विषय पर अभी तक कोई notes share नहीं किये हैं, तो इसीलिए आज कुछ notes pdf में लाया हूँ जिससे आपको सभी सरकारी परीक्षा की तैयारी करने में सहायता होगी। और एक महत्‍वपूर्ण बात कि सामान्‍य ज्ञान में जो विषय हैं उन पर internet पर काफी सारी अलग-अलग pdf दि हैं लेकिन उन सब में एक जैसा ही दिया गया हैं तो अलग-अलग को पढ़ने की जगह कम व अच्‍छी pdf व किताब में से ही पढ़े तथा मैंने इस बात का भी ध्‍यान रखा हैं कि यहां दि गई सभी
pdf की quality भी अच्‍छी हों।
   आप जानते ही होंगे कि general knowledge को हम अलग-अलग topics में बांट कर पढ़ते है और यही सब topics मिलकर एक विषय general knowledge को बनाते हैं। दोस्‍तों यही सब topics को मैंने इस post में दिया है और नीचे मैंने उनकी एक सूची भी दि हैं जिससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि आपको इस post में कौन-कौन से विषयों पर pdf में notes मिलेंगे।

History       (इतिहास)
Geography    (भूगोल)
Indian polity  (भारतीय संविधान) 
Indian economic (भारतीय अर्थव्‍यवस्था) 
Science      (विज्ञान) 
Current affairs 


ऊपर जो लिस्‍ट दि गई हैं उन पर ही मैंने कुछ खास pdf notes यहां पर दिये हैं इसके अलावा कुछ अन्‍य Topics भी दिये हैं जो आपको general knowledge के विषय पर अपनी पकड़ बनाने में आसानी होगी और ज्‍यादा से ज्‍यादा नंबर इस विषय में ला सकेंगे।

History (इतिहास)

दोस्‍तों जब बात History को पढ़ने की आती हैं तो हम काफी confuse हो जाते हैं कि इसे किस तरह से पढ़े और कहा से पढ़ना start करें, क्‍योंकि इसमें काफी सारे तथ्‍य, घटनाएं व तारीखे आती हैं। जिन्‍हें कहीं से भी पढ़ना ठिक नहीं रहेगा। अगर आप एक उचित रणनीति बनाते हैं तो इसे आसानी से समझ पायेंगे। आप महत्वपूर्ण एवं स्‍मरणीय दिनांकों एवं घटनाओं का एक प्रवाह चार्ट (flow chart) भी बना सकते हैं, जिससे प्रत्‍येक दिन की घटनाओं का तिथिवार (date wise) संकलन हो। यह परीक्षा के समय आपको याद करने व दोहराने में मदद करेगा। अत: इसे अच्‍छे से समझने के लिए हम इसे 3 भाग में पढ़ेंगे-  

प्राचीन भारत
मध्‍यकालीन भारत
आधुनिक भारत 

इन्‍हीं तीनों कालक्रम में इस विषय की पढ़ा व आसानी से समझा जा सकता है। इसके तथ्‍यों का कालक्रमानुसार ही अध्‍ययन करना चाहिए, खण्डित (divided) करके नहीं क्‍योंकि खण्डित करके अध्‍ययन करने से बहुत confusion होगा। अब इतिहास में भी तथ्‍य एवं तिथि अधिक महत्वपूर्ण न होकर, सम्‍पूर्ण घटनाओं की समझ एवं उसकी उपयोगिता अधिक महत्वपूर्ण हो गयी है।
दोस्तों यह सब ध्‍यान में रखते हुए नीचे कुछ History की pdf हिंदी भाषा में दी गई है। इन pdf में History को detail में भी दिया है और one liner questions answer के रूप में भी दिया है।












Geography (भूगोल)

भूगोल विषय में भारत व विश्‍व दोनों को ध्‍यान में रखकर प्रश्‍नों को पूछा जाता है। वर्तमान में भूगोल में भी आर्थिक एवं सामाजिक भूगोल पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा हैं तथा उन पक्षों से भी विशेष प्रश्‍न पूछे जा रहे है जो मानव-जाति के लिए अधिक महत्‍व रखते हैं। भौतिक भूगोल में सौरमण्‍डल, अक्षांश एवं देशांतर जैसे टापिक हैं जिनका गहन अध्‍ययन आवश्‍यक है। इसके साथ ही वैज्ञानिक (scientific) तरीके से अध्‍ययन करें अर्थात् जब कोई भी एक टॉपिक पढ़ रहे हो तो, उससे जुड़ें सभी तथ्‍यों एवं मानचित्र पर उसकी अवस्थिति को एक साथ पढ़ लें। अगर विश्‍व की जलवायु, वर्षा, जंगल आदि पढ़ रहे हों तो भारत की जलवाय, वर्षा, जंगल, फसलों के विषय में भी उसी समय पढ़ लें, इससे आपको स्‍मरण रखने में सुविधा होगी। समसामयिक घटनाओं से भी भूगोल में काफी प्रश्न पूछे जा रहे हैं। कोई भी भूगोल सम्‍बन्धित समसामयिक घटना घटित हो तो उसकी पूर्ण जानकारी, उसके होने के कारण, उसके प्रभाव आदि की जानकारी बहुत महत्‍वपूर्ण होती हैं।
यह सब ध्‍यान में रखते हुए नीचे भूगोल की कुछ खास pdf हिंदी भाषा में दी गई है। इन pdf में भूगोल को detail में भी दिया है तथा one liner questions answer के रूप में भी दिया है।








Indian polity (भारतीय संविधान)

भारतीय संविधान के टॉपिक में से प्रमुख रूप से भारतीय संविधान, संविधान में किये गये प्रमुख संशोधन, संविधान की अनुसूची व अनुच्‍छेद, बैंको का इतिहास, पंचवर्षीय योजनाएं व नवीन योजनाएं, राजव्‍यवस्‍था, लोकसभा, राज्‍यसभा, न्‍यायालय, लोक नीति, प्रशासनिक अधिकारी की नियुक्ति आदि को शामिल किया जाता है। इसके साथ ही आप भारतीय संविधान को सिर्फ भारतीय राजव्‍यवस्‍था तक ही सीमित ना समझे, अपितु भारतीय शासन से जुड़े पक्षों एवं नीतियों पर तथा लोकतंत्र के संचालन पर भी विश्‍लेषणात्‍मक नजर रखे। उदाहरण के तौर पर अगर आप अधिनियमों को पढ़ रहे हों, तो क्रमानुसार सभी अधिनियमों पढ़ें एवं सभी अधिनियमों के अन्‍तर्गत सम्मिलित बातों का विश्‍लेषण करके मुख्‍य निष्‍कर्ष याद रखें। इसके लिए दोस्‍तों आप यहां नीचे दि गई pdf का भी अध्‍ययन इन सब टापिक को कवर करने के लिए कर सकते हैं।








Indian economic (भारतीय अर्थव्‍यवस्था)

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की तैयारी के लिए आपको पंचवर्षीय योजनाएं, रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए कदम, मौद्रिक नितियां, विदेशी व्‍यापार की दशा, उद्योगो की स्थिति, आयात-निर्यात की स्थिति, नवीनतम आर्थिक सर्वेक्षण के तहत कृषि तथा उद्योगो की दशा, सार्वजनिक क्षेत्रों में विनिवेश की नितियां, आर्थिक एवं सामाजिक कल्याण की नई योजनाओं आदि का गहन अध्‍ययन करना आवश्‍यक है। इसके साथ विभिन्‍न समसामयिक आर्थिक घटनाओं के साथ सामाजिक विकास के तथ्‍यों पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। इसके कुछ टापिक के अध्‍ययन के लिए इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं। साथ ही यहां पर दि गई pdf को भी अपनी तैयारी में शामिल कर सकते है।








Science (विज्ञान)

विज्ञान विषय की तैयारी के लिए दोस्‍तों मैंने पहले भी इस वेबसाइट पर कुछ post लिखे हैं तथा काफी सारी pdf share की हैं अगर आपने उन्‍हें नहीं देखा हैं तो नीचे उनके link दिये हैं आप उन पर click करके देख सकते है। इसके साथ ही कुछ नयी pdf भी आपके लाया हूँ जिसके आप विज्ञान विषय की तैयारी आसानी से कर सकते हैं।








Current affairs (समसामयिक)

Current affairs एक ऐसा विषय हैं जो रोज update होता रहता हैं उसमें हर दिन परीक्षा संबंधित तथ्‍यों का समावेश होता हैं और हम इसे नजरअंदाज भी नहीं कर सकते है। दोस्‍तों इसकी तैयारी के लिए मैंने India के Current affairs तथा मध्‍य प्रदेश के Current affairs दोनों पर ही पहले यहां पर post लिखा हैं तथा कुछ pdf भी share की है अगर आपने नहीं देखा हैं तो नीचे दिये गये link से देख सकते है।




General knowledge (सामान्‍य ज्ञान) प्रश्‍न उत्तर

दोस्‍तों मैंने ऊपर सामान्‍य ज्ञान के विषय की तैयारी के लिए जो भी खास व महत्‍वपूर्ण notes थे वह pdf में दे दिये है और इसके साथ नीचे भी कुछ प्रश्‍न उत्तर की pdf भी दे रहा हूँ जो कि ऊपर दिये गये तथ्‍यों से ही बनाये गये है। और यह pdf आपको परीक्षा के समय revision करने में भी काम आयेगी।  









GK Tricks PDF

General knowledge के प्रत्‍येक टॉपिक पर pdf तो मैंने दे दी पर आप यह सोच रहे होंगे कि इतना सब पढ़ने के बाद इसे याद कैसे रखा जाये क्‍योंकि सब पढ़ने के बाद याद रखना और हर बार उसका revision करना थोडा कठिन और ज्‍यादा समय लगने वाला काम हैं। यही सब देखते हुए मैंने कुछ सामान्‍य ज्ञान की ट्रिक्स (Tricks) को pdf मे download करने पर post यहां पहले ही लिखा हैं अगर आपने उसे नहीं देखा तो नीचे दिये गये link पर click करके देख सकते हैं।



मध्य प्रदेश के सामान्य ज्ञान पर pdf download करने के लिए यहाँ click कीजिये। 

Computer के important notes pdf में download करने के लिए यहाँ click कीजिये। 



दोस्‍तों ये थे general knowledge (सामान्‍य ज्ञान) के विषय पर pdf में notes. मुझे उम्‍मीद हैं ये नोट्स और PDF आपकी आने वाली परीक्षा की तैयारी में जरूर सहायता करेंगे।

अगर आपको यह पोस्‍ट अच्‍छा लगा हो तो इसे share जरूर किजिए।


Tags- free gk pdf notes in hindi, general knowledge pdf notes download for vyapam mppsc peb exams, history pdf notes in hindi, geography pdf notes in hindi, economic pdf notes in hindi, polity pdf notes in hindi, science pdf notes in hindi, complete gk pdf notes download, sankalp civil services pdf notes in hindi download, the institute pdf notes download in hindi, dhingra classes pdf notes download in hindi, सामान्‍य ज्ञान हिंदी नोट्स, फ्रि सामान्‍य ज्ञान प्रश्‍न उत्तर नोट्स, सामान्‍य ज्ञान नोट्स मध्‍य पद्रेश व्‍यापम परीक्षा download

14 Comments

  1. Thanku so much for these imp pdf

    ReplyDelete
  2. Hello Durgesh

    This is Neetu.Thank u so much for suca a great and appreciable work.Ur notes are really very helping in exam.

    Thanks once again

    ReplyDelete
  3. Bhot bhot shukriya apka bs English k notes available krwa do sir

    ReplyDelete
  4. THANK SIR
    There are very good notes for all the exams especially the UPSC RPSC SSC, I Really Appreciate You For This Work and Once Agene Thanks.

    ReplyDelete
  5. Bhai aap ne is website se bahuto ki help kar di hai .... 👌👌👌THANKS A LOT

    ReplyDelete
  6. very nice work thanks sir
    patwari maths or hindi ki pdf provide kijiye sir

    ReplyDelete
  7. Jis Tarah apne vyapam mp gk mcq ki pdf banaai hai....waise hi vyapam mai aai india gk k que ki pdf bhi banao

    ReplyDelete
  8. Very Good explain Bro, Thankfor us.s for your hard work

    ReplyDelete
  9. Thanks sir for important pdf...
    Ek or request h sir ji mppsc mains
    K question paper ki answer key bnane k liye... Kese kreh 100/600 words k answer short m...




    ReplyDelete
Previous Post Next Post