Madhya Pradesh (mp) yojana pdf notes, मध्य प्रदेश सरकारी योजना pdf हिंदी में

Hello Friends…आज मैं आपके साथ इस पोस्‍ट में मध्‍य प्रदेश की महत्‍वपूर्ण योजनाओं की pdf share कर रहा हूँ, जो कि आपके लिए परीक्षा की दृष्टिकोण से काफी उपयोगी रहेगी। यह pdf आपको peb (व्‍यापम), mppsc, mponline तथा मध्‍य प्रदेश की अन्‍य परीक्षा की तैयारी करने में सहायता करेगी।

दोस्‍तों आपको पता हैं कि मैंने मध्‍य प्रदेश के टॉपिक पर अच्‍छे से तैयारी करने के लिए यहां इस वेबसाइट पर पहले भी कुछ pdf बनायी हैं व पोस्‍ट भी लिखे हैं अगरे आपने उन्‍हें नहीं देखा हैं या डाउनलोड नहीं किया हैं तो नीचे दिये गये लिंक की सहायता से कर सकते हैं-

Peb (व्‍यापम) में आये हुवे सभी मध्‍य प्रदेश के प्रश्‍न उत्तर को download करने के लिए यहॉं क्लिक किजिए। 
मध्‍य प्रदेश के current affairs को download करने के लिए यहॉं क्लिक किजिए।
मध्‍य प्रदेश से संबंधित अन्‍य नोट्स देखने के लिए यहॉं क्लिक किजिए।
जैसा की आपको मालूम हैं कि सरकारी योजनाओं को बनाने का मुख्‍य उद्देश्‍य समाज को कुछ अतिरिक्‍त सुविधाएं, सामाजिक कल्याण, गरीब वर्ग के लोगो का उद्धार आदि करने के लिए बनायी जाती हैं। कुछ योजनाएं गांवो से जुड़ी होती है तो कुछ योजनाएं शहरो से। कुछ योजनाएं गरीबो से जुड़ी होती हैं तो कुछ मध्‍यम वर्ग से। इसके साथ ही इन योजनाओं से भारत में व हर राज्‍य में सरकार के प्रति जनता की तरफ से एक सकारात्‍मक रवैया भी बनता है।

इस पोस्‍ट में मध्‍य प्रदेश के साथ ही मैं आपके लिए नरेंद्र मोदी जी की सरकार के द्वारा शुरु की गयी कुछ महत्‍वपूर्ण योजनाओं पर आगे आने वाली परीक्षा के लिए कुछ pdf भी लाया हूँ। दोस्‍तों आपको तो पता ही हैं कि सरकारी योजनाए एक ऐसा विषय हैं जो कि निरंतर update होता रहता हैं तो अभी तक जो योजनाएं लागू हो गयी हैं, मैंने कोशिश की हैं कि उन्‍हें भी इन pdf में जोड़ा गया है।
सभी pdf को download करने के लिंक नीचे दिये गये हैं साथ ही उन pdf के बारे में थोड़ी जानकारी भी दि गयी हैं।    

मध्‍य प्रदेश में योजनाओं की pdf  इस pdf में मध्‍य प्रदेश की परीक्षा के दृष्‍टीकोण से योजनाओं के बारे में दिया गया है। सबसे पहले इस pdf में मध्‍यप्रदेश की पंचवर्षीय योजनाएं दी गई हैं जो प्रथम से लेकर बारहवीं पंचवर्षीय योजनाएं हैं। उसके बाद केन्‍द्र सरकार प्रवर्तित मध्‍यप्रदेश की प्रमुख योजनाएं व कार्यक्रम विस्‍तार से दिये गये हैं और अंत में मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा क्रियान्वित प्रमुख योजनाए दी गई हैं।


मध्‍यप्रदेश शासकीय योजनायें सीरीज pdf → इस pdf में मध्‍य प्रदेश की 2017 तक कुछ नयी योजनायें दी गई है। यह pdf 3 पार्ट सीरीज को मिलाकर बनाई गयी हैं और सभी facts one liner के रूप में दिये गये है। इस pdf में मध्‍यप्रदेश की योजना, उससे सम्‍बन्‍धति तारीख व थोड़ी आवश्‍यक जानकारी भी दि गयी है। Credit - career dest academy ( Youtube )


भारत सरकार की कुछ नयी योजनाएं → 
इन pdf में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू कि गयी कुछ योजनाएं दि गयी हैं। यहाँ 2 pdf दी गयी है और दोनो pdf को डाउनलोड़ करने के लिए लिंक नीचे दिया गया हैं।




दोस्‍तों अगर नोट्स अच्‍छे लगे हो तो शेयर जरूर किजिए। 


Tags- mp yojna pdf hindi download, mp government schemes in hindi pdf, मध्य प्रदेश सरकारी स्कीम्स हिंदी में, madhya pradesh yojnaye schemes hindi pdf, mp govt yojna for vyapam mppsc exams, मध्य प्रदेश योजनाएं हिंदी pdf, मध्य प्रदेश सरकारी योजनाये व्यापम परीक्षा नोट्स, india yojana pdf download indian government schemes in hindi pdf

5 Comments

Previous Post Next Post