Madhya pradesh (mp) current affairs 2017 free pdf, मध्‍य प्रदेश करेंट अफेयर्स 2017

Hello Friends...आज इस पोस्ट‍ के द्वारा मैं मध्‍य प्रदेश (m.p. current affairs) की pdf share कर रहा हूँ। इन pdf में मध्‍य प्रदेश के बारे में हिंदी तथा English में दिया हैं। इन pdf में मध्‍य प्रदेश के बारे में करेंट अफेयर्स को लेकर काफी अच्‍छे से दिया गया हैं। जिससे आप अपनी परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकेंगे। इन pdf के माध्‍यम से निम्नलिखित परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं जैसे- mppsc, peb(vyapam), mponline तथा मध्‍य प्रदेश की अन्‍य सरकारी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

peb(vyapam) में 2017 तथा 2016 की कुछ परीक्षा में मध्‍य प्रदेश के सामान्‍य ज्ञान से काफी सारे प्रश्‍नों को पूछा गया था। इसलिए अगर आपको मध्‍य प्रदेश के सामान्‍य‍ ज्ञान के भाग में अच्‍छे नंबर लाने हैं तो इन pdf का तथा मध्‍य प्रदेश करेंट अफेयर्स (समसामयिकी) का अध्‍ययन जरूर करें।
इन pdf में मध्‍य प्रदेश करेंट अफेयर्स (समसामयिकी) 2017 को लेकर जो टॉपिक कवर किये गये हैं उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं-

             मध्‍य प्रदेश के व्‍यवसाय, महोत्‍सव, खेल, विज्ञान व टेक्‍नोलॉजी, राजनीति, योजनाऍं, फाइनेंस, इकोनॅामी, पुरस्‍कार, पर्यावरण, शिक्षा, त्‍योहार, समारोह व दिन प्रतिदिन की परीक्षा से सम्‍बन्धित घटनाऍं, 2017 के राज्‍य के मंत्रियों के नाम व उनसे सम्‍बन्धित घटना आदि के बारे में जानकारी दि गई हैं।


➡ व्यापम की परीक्षाओं में पूछे गए सभी मध्य प्रदेश के प्रश्न उत्तर की pdf यहा से click करके download कीजिये। ⬅

करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय हैं जो दिन प्रतिदिन अपडेट होता रहता हैं। इसकी कोई सीमा नहीं होती हैं इसमें बहुत से टॉपिक कवर हो सकते हैं इसलिए आप इसकी अच्छे से तैयारी करने के लिए प्रतिदिन news paper का उपयोग कर सकते है और साथ यहॉं दी गई pdf को भी फ्रि में डाउनलोड़ करके भी तैयारी कर सकते हैं।
             मध्‍य प्रदेश करेंट अफेयर्स (m.p. current affairs) को लेकर मैंने पहले भी इस वेबसाईट पर एक पोस्‍ट लिखा हैं अगर आपने उसे नहीं पढ़ा हैं तो नीचे दिये लिंक की सहायता से पढ़ सकते हैं उस पोस्‍ट में मध्‍य प्रदेश करेंट अफेयर्स (समसामयिकी) की pdf और online notes download करने की वेबसाईट के बारे में दिया गया हैं।


अब यहॉं नीचे मैं आपको मध्‍य प्रदेश करेंट अफेयर्स (समसामयिकी) (m.p. current affairs ) की pdf के लिंक दे रहा हूँ जिस पर आप क्लिक करके उसे free में डाउनलोड कर सकते हैं।
pdf के साथ ही उनके बारे में थोड़ी जानकारी भी दी गई हैं जिससे आपको उसे समझने व डाउनलोड़ करने में आसानी होगी।

==================

M.P. Current Affairs Jan.-Sep.2017 → मध्‍य प्रदेश की करेंट अफेयर्स की यह pdf 3 भागो में बनायी गयी हैं। इन तीनों भागों में जनवरी से लेकर सितंबर 2017 तक दिया गया हैं। सभी तीनों भागों में अलग-अलग तथ्‍य दिये गये हैं। आपकी सुविधा के लिये मैंने इन्‍हें दो pdf में बना दिया हैं पहला भाग सिर्फ एक pdf में दिया गया हैं और दूसरा और तीसरा भाग दोनो दूसरी pdf में जोड़ कर दिया गया हैं।
इन दोनो pdf को download करने के लिंक नीचे दिये हैं-
M.P. Jan.-Sep.2017 1st part pdf click here
M.P. Jan.-Sep.2017 2nd,3rd part pdf → click here

==================

M.P. Current Affairs Oct.2017मध्‍य प्रदेश की करेंट अफेयर्स की अक्टूबर 2017 महीने की यह pdf 3 भागो में बनायी गयी हैं। इन तीनों भागों में अक्टूबर महीने के बारे में अलग-अलग तथ्‍य दिये हैं। इस pdf में पहले भाग में 01 से 12 अक्‍टूबर तक फिर दूसरे भाग में 13 से 22 अक्‍टूबर तक तथा तीसरे भाग में 23 से 31 अक्‍टूबर तक दिया हैं। जो तीसरे भाग की pdf हैं उसे मैंने नवम्‍बर के साथ दिया हैं। तो अक्‍टूबर के पहले और दूसरे भाग को download करने के लिये लिंक नीचे दिया हैं-

M.P. Oct.2017 1st,2nd part pdf click here

==================

M.P. Current Affairs Oct.-Nov.2017 इस pdf में अक्‍टूबर और नवम्बर 2017 के करेंट अफेयर्स के बारे में दिया गया हैं। अक्‍टूबर में इस pdf में भाग 3 का 23 से 31 अक्‍टूबर तक दिया गया हैं और साथ ही उसके बाद नवम्‍बर महीने का 01 से 12 नवम्‍बर तक करेंट अफेयर्स दिया गया हैं। इस pdf को download करने के लिये लिंक नीचे दिया हैं-

M.P. Oct.-Nov.2017 pdf click here

==================

M.P. Current Affairs Nov.- Dec. 2017  इन pdf में november व december के month का madhya pradesh के current affairs के बारे में दिया गया है।

M.P. Nov. 2017 pdf click here



M.P. Dec. 2017 pdf → click here 

Source/credit - career dest academy  (YouTube)
==================

 इनके अतिरिक्‍त मैं आपके लिये m.p. current affairs 2017 की जनवरी से जुलाई 2017 तक की English में pdf भी लाया हूँ। इस pdf की भाषा English हैं और इस pdf में मध्‍य प्रदेश के बारे में काफी अच्‍छे से दिया गया हैं। इस pdf को download करने के लिये लिंक नीचे हैं-

M.P. Jan.-July 2017 English pdf click here

Source/credit - Study IQ education (YouTube)
==================

दोस्तों इसके अलावा कुछ अन्य pdf भी नीचे दी गयी है जिनमे मध्य प्रदेश के current affairs के बारे में काफी अच्छे से दिया गया है - 

Download 1st pdf of mp current affairs

Download 2nd pdf of mp current affairs 

Download 3rd pdf of mp current affairs

Download mp current affairs by sankalp

Download mp current affairs by rahul

==================

अगर आपको यह पोस्‍ट अच्‍छा लगा हो तो शेयर जरूर किजिए।

नये नोट्स और pdf के notification के लिए हमारे Facebook पेज को जरूर लाईक करे।-click here

Tags- madhya pradesh current affairs 2017 , मध्‍य प्रदेश करेंट अफेंयर्स 2017 free pdf download, vyapam mp current affairs pdf, mppsc current affairs pdf free, mp gk current affaris 2017, mp current affairs pdf in english, mp current affairs in hindi pdf, mp current affairs 2016 pdf, madhya pradesh current affairs pdf download

12 Comments

  1. 25 dec tk ka current affair banaye

    ReplyDelete
  2. bahut shandar karya kiya h aapne....kripya or mp current affairs material bhi dein jo mppsc me kaam aa sake

    ReplyDelete
  3. बहुत ही अच्छे कार्य सर।

    ReplyDelete
  4. Plz provide latest current affairs pdf

    ReplyDelete
  5. 2018 के मार्च अप्रैल tk के current affairs मिल सकते है क्या

    ReplyDelete
    Replies
    1. मध्य प्रदेश 2018 current affairs पर भी में नोट्स और pdf कुछ समय में बनाऊँगा।।

      Delete
  6. jun.2018 se ab tk ka current affeirs ki pdf banayen sir ji

    ReplyDelete
  7. Dec.tak ka current affairs please sir .....

    ReplyDelete
    Replies
    1. December ka current affairs ka link bhi jaldi hi share karunga 😊

      Delete
  8. बहुत बढ़िया काम कर रहे है सर आप, आपके नोट्स पढ़कर ही मेरी नोकरी लगी है thanku sir

    ReplyDelete
Previous Post Next Post