Free download mpcpct 2019 computer notes and paper in Hindi/English

Hello Friends… आज मैं इस post में आपके साथ MP CPCT के Computer विषय की मेरे द्वारा बनायी गयी नयी pdf share कर रहा हूँ। मैंने CPCT के Computer विषय पर पहले भी कुछ pdf बनायी थी, तो आज मैं कुछ नये प्रश्‍न भी लेकर आया हूँ जिससे आप इस परीक्षा की तैयारी के लिए आसानी से revision कर सकेंगे। दोस्‍तों इस pdf की सहायता से आप CPCT के साथ ही mp peb(vyapam), bank, ssc, state level exams etc की तैयारी के लिए computer का revision कर सकते है।


अगर आप MP CPCT की परीक्षा की तैयारी कर रहे है या अगर आपने CPCT परीक्षा दि है तो आप जानते ही होंगे कि इस परीक्षा में 2 पार्ट होते है पहला Multiple Choice Questions (MCQ) और दूसरा Typing Test (English & Hindi). आपको यह परीक्षा पास करना है तो Typing के साथ MCQ section पर भी बराबर ध्‍यान देना चाहिए। MCQ section 75 नंबर का होता है जिसमें से सिर्फ computer पर ही 52 प्रश्‍न पूछे जाते है इसीलिए अगर आपको इस MCQ section में पास होना है तो computer subject को बिलकुल भी ignore ना करें। दोस्‍तों जैसा मैंने उपर कहा था कि यह pdf सिर्फ MP CPCT परीक्षा को ध्‍यान में रखकर नहीं बनायी गयी हैं इससे आप दूसरी परीक्षा जिसमें computer को लेकर प्रश्‍न पूछे जाते है, उनकी तैयारी भी कर सकते है।

इन नयी pdf के साथ ही अगर आपने पुरानी pdf को download नहीं किया है तो मैंने यहां पुरानी pdf के link भी दिये हैं इसके साथ ही computer पर कुछ महत्‍वपूर्ण pdf notes भी नीचे दिये गये हैं।

New CPCT Computer PDF


इन नयी pdf को मैंने computer की MP CPCT द्वारा आयोजित परीक्षा के पेपर से बनायी है। यहां पर दो pdf दि गई है। जिसमें से 1st pdf में अगस्‍त 2018 और दिसम्‍बर 2018 के पेपर से computer के प्रश्‍न उत्तर लिये गये है। इस pdf में पेज 445 हैं और इसकी size 22 m.b. तक है। तथा 2nd pdf में फरवरी 2019 के पेपर से computer के प्रश्‍न उत्तर लिये गये है तथा इस pdf में पेज 137 हैं और इसकी size 7 m.b. तक है। दोनों pdf को download करने के link नीचे दिये गये है। 






Old CPCT Computer PDF


दोस्‍तों अगर आपने मेरी MP CPCT  की परीक्षा से computer के लिए बनायी पिछली pdf download नहीं कि है तो नीचे दिये गये link से download कर सकते है। जिसमें 2015 से लेकर 2018 तक की परीक्षा में पूछे गये प्रश्‍न उत्तर कि pdf दि गई है।




Vyapam(peb) computer pdf

दोस्‍तों इन pdf के साथ मैंने मध्‍य प्रदेश व्‍यापम परीक्षा में computer subject पर पूछे गये प्रश्‍न उत्तर की भी कुछ pdf बनायी हैं जिसे आप इस परीक्षा की तैयारी में सम्मिलित कर सकते हैं और अपनी तैयारी को और अच्‍छा बना सकते है। इन pdf को download करने का लिंक नीचे दिये गये है।





दोस्‍तों अगर आपको यह post अच्‍छा लगा हो तो शेयर जरूर किजिए। 

Tags- cpct computer paper pdf notes download 2019 , mp cpct typing computer notes 2019 , mp cpct computer Questions pdf download, mp cpct computer Questions answer pdf by DurGesH download, free computer pdf of mp cpct, cpct computer paper notes, free mpcpct computer book question answer   

10 Comments

Previous Post Next Post