Free download sites for current affairs in hindi pdf (current affairs हिंदी में फ्री में डाउनलोड करने की website)

Hello Friends...अगर आप सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको मामूल ही होगा की Current Affairs किसी परीक्षा के लिए कितना जरूरी होता हैं। जो छात्र सामान्य ज्ञान के लिए तैयारी कर रहे हैं, वे इस तथ्य से अवगत हैं कि यह सबसे उच्च स्कोरिंग भाग भी है। इस खंड को सबसे महत्वपूर्ण कारण दिया गया है, क्योंकि यह सिर्फ स्कोरिंग नहीं है, बल्कि साक्षात्कार में अच्छी तरह से सहायता करता है साथ ही प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

            current affairs के प्रश्‍न लगभग सभी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इस भाग के प्रश्‍न दिन-प्रतिदिन की घटनाओं पर आधारित होते हैं। इसलिए इस पर खास ध्‍यान देने की जरूरत होती हैं। current affairs आपको किसी भी परीक्षा के लिए अप-टू-डेट रखने में भी काफी महत्‍वपूर्ण हैं।   
current affairs के प्रश्‍न निम्‍नलिखित विषयों पर आधारित होते हैं-
राष्ट्र, अंतर्राष्‍ट्रीय, राज्य, खेलकूद, पुरस्कार, विज्ञान, अर्थव्‍यवस्‍था, व्‍यापार, नवीन तकनीक, राजनीति, पर्यावरण आदि। प्रतियोगी परीक्षाओं में से अधिकांश प्रश्न इन विषयों से ही शामिल किये जाते हैं।
            कई उम्मीदवार इस भाग को दूसरे विषयों की तुलना में कम महत्वपूर्ण मानते हैं और इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। आप को एहसास नहीं हो सकता, लेकिन  current affairs आपकी प्रतियोगी परीक्षा में एक बड़ा हिस्सा हो सकता है। इसलिए current affairs को तैयार करने के लिए यहां कुछ वेबसाइट के लिंक दिये गये हैं जिससे आप फ्री में pdf में डाउनलोड करके अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।
-------------------------------
नीचे वेबसाइट के नाम दिये गये हैं साथ ही उनके बारे में जानकारी भी दी गई हैं। वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके आप pdf डाउनलोड कर सकते हैं। 
e-dristi : click here
e-dristi वेबसाइट के द्वारा आप current affairs को फ्रि में पढ़ सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको current affairs के विषयों के साथ ही monthly pdf, yearly pdf, day to day current affairs के उपर हिंदी और english में डाउनलोड करने को मिल जायेगा। इसकी app भी download की जा सकती हैं। साथ ही यह वेबसाइट Youtube पर भी उपलब्‍ध हैं। current affairs के साथ ही यह कुछ परीक्षाओ के solved paper भी देती हैं।

affairs cloud : click here
affairs cloud वेबसाइट के द्वारा आप current affairs को निम्‍न प्रकार से पढ़ सकते हैं- section, state, day, monthly, yearly wise current affairs and mock test ect. साथ ही में आप bank, ssc, gk, reasoning, computer, maths आदि परीक्षाओं के लिए फ्री में नोट्स download कर सकते हैं।
Hindi audio notes : click here
Hindi audio notes वेबसाइट पर current affairs audio mp3 और pdf में मिल जायेगा।  आपको इसके साथ ही सामान्‍य ज्ञान, विज्ञान, गणित, रीजनिंग, इ-बुक, bank, ssc, कोचिंग नोट्स आदि के नोट्स डाउनलोड़ करने को मिल जायेंगे। इसकी app भी download की जा सकती हैं। साथ ही यह वेबसाइट Youtube पर भी उपलब्‍ध हैं।

Sam samayik ghatna chakra : click here

Sam samayik ghatna chakra वेबसाइट पर समसामयिक (current affairs) की pdf मिल जायेंगी। इसकी app भी download की जा सकती हैं। आपको इसके साथ ही कुछ परीक्षा के नोट्स व पेपर तथा प्रेक्टिस सेट भी मिल जायेंगे।

Mahendra guru : click here 
Mahendra guru वेबसाइट पर आपको daily, weekly and monthly नोट्स current affairs के उपर हिंदी और english में डाउनलोड करने को मिल जायेंगे। इसकी app भी download की जा सकती हैं। साथ ही यह वेबसाइट Youtube पर भी उपलब्‍ध हैं। इसके साथ ही दूसरे विषयों के परीक्षा के नोट्स भी आपको यहॉं से मिल जायेंगे।

Vision ias : click here

Vision ias वेबसाइट पर आपको free में समसामयिक (current affairs) की pdf मिल जायेंगी। इसके साथ ही यहां पर आपको ias परीक्षा की तैयारी के लिए नोट्स व मार्गदर्शन मिल जायेगा। इस साइट पर आपको हर टॉपिक current affairs के लिए हिंदी और english में मिल जायेगा। इसकी app भी download की जा सकती हैं। साथ ही यह वेबसाइट Youtube पर भी उपलब्‍ध हैं।  

-------------------------

अपने दोस्तों के साथ इस blog को जरूर share कीजिये। 

नये नोट्स और pdf के notification के लिए हमारे Facebook पेज को जरूर लाईक करे।-click here

Tags- current affairs download site's, current affairs in hindi, free pdf of current affairs, hindi national international affairs, monthly current affairs, करंट अफेयर्स हिंदी

4 Comments

  1. jab maine e drashti khola toh mjhe current affair ka yearly pdf kahin nahin mila
    pls mjhe yahan comment box mein link bhej dijiye 2017 ke current ki pdf ki

    ReplyDelete
  2. You can Feel joy when you can Read Hindi Article, Current Affairs.such a Excitement Morning Experience. nice article thank you for publish.you can download Monthly current Affairs visit
    Current Affairs PDF Download:onlineexamcloud

    ReplyDelete
  3. Very Well Explained. I am very new to blogging. just started a blog related to Current Affairs 2018. Take a look.

    ReplyDelete
  4. pebexam site ke admin aap se contact karna.. hai kyaa apki email id mil skti hai

    ReplyDelete
Previous Post Next Post