Madhya pradesh January 2019 current affairs with pdf download (मध्‍य प्रदेश जनवरी 2019 करेंट अफेयर्स)

Hello Friends... आज मैं आपके लिए मध्‍य प्रदेश के जनवरी 2019 month का current affair लाया हूं जिसे पढ़कर आप मध्‍य प्रदेश की सभी प्रकार की सरकारी परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकेंगे। यहां मध्‍य प्रदेश के जनवरी 2019 के पूरे 31 दिन का current affairs दिया गया है। साथ ही आप नीचे दिये गये facts को pdf में भी download कर सकते है। 


नियुक्तियां

मध्‍य प्रदेश के नए मुख्‍य सचिव  

श्री सुधि रंजन मोहन्‍ती 1 जनवरी 2019 से मध्‍य प्रदेश शासन के मुख्‍य सचिव का कार्यभार संभालेंगे। वह 1982 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। वर्तमान में वे अध्‍यक्ष माध्‍यमिक शिक्षा मण्‍डल के पद पर पदस्‍थ है।

मध्‍य प्रदेश के नए राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त  

श्री बसंत प्रताप सिंह को म.प्र. का राज्‍य निर्वाचन आयु‍क्‍त नियुक्‍त किया गया है।
इनका कार्यकाल 01 जनवरी 2019 से 6 वर्ष अथवा 66 वर्ष की आयु पूर्ण होने, जो पहले हो, तक की अवधि के लिये रहेगा।

मध्‍य प्रदेश की 15वीं विधानसभा के लिए प्रो‍टेम स्‍पीकर (सामयिक अध्‍यक्ष) नियुक्‍त किए गए

राज्‍यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने 2 जनवरी 2019 को छिंदवाडा के विधायक श्री दीपक सक्‍सेना को सामयिक अध्‍यक्ष (प्रोटेम स्‍पीकर) के पद की शपथ दिलाई।

म.प्र. मुख्‍यमंत्री के नए सलाहकार नियुक्‍त

म.प्र. शासन ने 15 जनवरी 2019 को श्री राजेन्‍द्र कुमार मिगलानी को मुख्‍यमंत्री का सलाहकार नियुक्‍त किया है।

योजना

दिव्‍यांगजनों के लिए प्रदाय पेंशन योजना

समग्र सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत दिव्‍यांगजनों के लिए प्रदाय पेंशन योजना के तहत 6 वर्ष से 79 आयु के दिव्‍यांगों को 300 रूपयें प्रतिमाह मिलेगी, 80 वर्ष से अधिक आयु होने पर 500 रुपये प्रतिमाह प्रति हितग्राही पेंशन की पात्रता होगी और दिव्‍यांगजनों के लिए प्रदाय पेंशन योजना में गरीबी रेखा का बंधन समाप्‍त कर दिया है।

'कब-बुलबुल उत्‍सव' का आयोजन भोपाल में

उत्‍तर- अनुसूचित जनतातिय कार्य विकास विभाग भोपाल के वित्‍तीय अनुदान तथा भारत सरकार स्‍काउट एंड गाइड द्वारा संयुक्‍त रूप से भोपाल में 3 से 7 जनवरी 2019 तक आयोजित किया गया। इसका उद्देश्‍य छोटी छोटी तकनीकों एवं सांस्‍कृतिक विधाओं के माध्‍यम से कैडेट्स की मानसिक विलक्षता को विकसित करना है।

सौभाग्‍य योजना

सौभाग्‍य योजना में लक्ष्‍य प्राप्‍त करने वाला पहला राज्‍य मध्‍य प्रदेश बन गया है। सौभाग्‍य योजना में पूरे मध्‍य प्रदेश में 19,84,264 कनेक्‍शन प्रदान किए।

मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह/निकाह योजना

मध्‍यप्रदेश मंत्री परिषद की बैठक में 5 जनवरी 2019 को मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह/निकाह योजना अन्‍तर्गत दी जाने वाली राशि को 28 हजार से बढाकर 51 हजार रूपये करने का निर्णय किया गया है।

मुख्‍यमंत्री फसल ऋण माफी योजना

मुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ की अध्‍यक्षता में 5 जनवरी 2019 को हुई मंत्री परीषद की बैठक में मुख्‍यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के तहत किसानों के 2 लाख रूपये तक के ऋण माफ करने का निर्णय लिया गया है। योजना में 31 मार्च 2018 तक के ऋण माफ होंगे। इसमें अप्रैल 2007 को अथवा उसके बाद ऋण प्रदाता संस्‍था से लिये गये फसल ऋण को इसमें शामिल किया गया है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना

म.प्र. में इंदौर संभाग सुकन्‍या समृद्धि योजना में प्रथम स्‍थान पर रहा। इस योजना में में सम्‍पर्ण भारत में अब तक 14 लाख खाते खोले गये हैं, जबकि अकेले इंदौर संभाग में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला इंदौर में 80 हजार से उपर खाते खोले गए हैं, इंदौर संभाग की इस उपलब्धि के कारण म.प्र. इस योजना में देश में प्रथम स्‍थान पर है।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्‍वयन के लिये 14 जनवरी 2019 को अनुसूचित-जाति कल्‍याण विभाग नोडल विभाग घोषित किया गया है।

मुख्‍यमंत्री फसल ऋण माफी योजना में शामिल आवेदन पत्रो का रंग

म.प्र. शासन से जारी नियमानुसार ऋणी कृषको की सूची प्रकाशन के बाद आधार कार्ड हरी सूची के किसानों को हरे रंग के आवेदन पत्र तथा गैर आधार सूची के किसानों का सफेद रंग के आवेदन पत्र जमा करने होंगे तथा सफेद सूची में दर्शित जानकारी पर आपत्ति अथवा दावा प्रस्‍तुत करने का अधिकार किसान को दिया गया है। इसके लिये किसान को गुलाबी आवेदन करना होगा।

बेटी बचाओ-बेटी पढाओं योजना में म.प्र. प्रथम स्‍थान पर

बेटी बचाओ-बेटी पढाओं योजना के बेहतर क्रियान्‍वन के लिये भारत सरकार द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले राज्‍य के रूप में पहले स्‍थान पर मध्‍यप्रदेश को चयनित किया गया। राष्‍ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी 2019 को नई दिल्‍ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास श्री जे. एन. कंसोटिया को यह पुरस्‍कार दिया गया।


पुरस्‍कार


मध्‍य प्रदेश राष्‍ट्रीय आंगनवाडी कार्यकर्ता पुरस्‍कार

मध्‍य प्रदेश के बैतूल जिले की आंगनबाडी कार्यकर्ता नन्‍दा गिरी राष्‍ट्रीय आंगनबाडी कार्यकर्ता पुरस्‍कार से पुरूस्‍कृत कि गई। यह पुरस्‍कार 7 जनवरी 2019 को नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने उन्‍हें प्रदान किया।

सुशीला देवी अवार्ड

वर्ष 2018 के लिए सुशीला देवी अवार्ड श्रीमती नमिता गोखले को 12 जनवरी को भोपाल लिटरेचर फेस्टिवल में दिया गया।

राष्‍ट्रकवि स्‍नेही स्‍मृति सम्‍मान 2018

कर्मभूमि नागदा के राष्‍ट्रकवि नटवरलाल स्‍नेही स्‍मृति की स्‍मृति में प्रतिवर्ष दिये जाने वाला यह सम्‍मान डॉ योगेश दुबे मुंबई को दिया जायेगा।

मिस इंडिया सुपर मॉडल 2019

अनूपपुर जिले की निवासी अस्मिता सिंह ने आईटी सिटी बेंगलुरू में आयोजित मिस इंडिया सुपर मॉडल 2019 का खिताब जीतकर प्रदेश का नाम रोशन किया है।

सांसद श्री सुधीर गुप्ता

देश की प्रमुख मैग्‍जीन फेम इंडिया ने देशभर के 545 सांसदों को लेकर 10 श्रेणियों में किए गए एशिया पोस्‍ट फेम इंडिया सर्वे में 25 टॉप सांसदों को चुना है। इसमें मंदसौर, नीमच व जावरा के सांसद श्री सुधीर गुप्‍ता का भी चयन किया गया है।

बेस्‍ट इलेक्‍ट्रोल प्रेक्टिसि‍स अवार्ड 

राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी 2019 को भोपाल में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय समारोह में भिण्‍ड के पुलिस अधीक्षक रूडोल्‍फ अल्‍वारेस आरजे को विधारसभा निर्वाचन 2018 में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने के लिए बेस्‍ट इलेक्‍ट्रोल प्रेक्टिसिस अवार्ड से नवाजा गया।

पद्म श्री सम्‍मान

म.प्र. की 4 हस्तियों को पद्म श्री सम्‍मान दिया जायेगा-
1) श्री बाबूलाल दहिया - कृषि क्षेत्र से संबंधित
2) डॉ. प्रताप सिंह हार्डिया - मेडिसिन नेत्र रोग विशेषज्ञ
3) महेश शर्मा - सामाजिक कार्य, आदिवासी कल्‍याण से संबंधित
4) कैलाश मडबैया - साहित्‍या और शिक्षा से संबंधित

बेस्‍ट सिटी अवार्ड

स्‍वस्‍थ भारत यात्रा के तहत म.प्र. के इंदौर को बेस्‍ट सिटी का अवार्ड दिया गया। देशभर से 10 अक्‍टूबर 2018 से प्रारंभ होकर 6 मार्गो से होते हुए गत 26 जनवरी 2019 को दिल्‍ली मे समाप्‍त हुई स्‍वस्‍थ भारत यात्रा का तीसरा मार्ग इंदौर से 30 दिसम्‍बर 2018 से 1 जनवरी 2019 तक गुजरा था।

क्‍लीन स्‍ट्रीट फूड हब अवार्ड

इंदौर का 56 दुकान मार्केट देश का दूसरा क्‍लीन स्‍ट्रीट फूड हब बन गया है। देश की राजधानी दिल्‍ली में 28 जनवरी 2019 को इसके लिए अवार्ड दिया गया। इसके साथ ही अहमदाबाद के कांकरिया झील मार्केट को देश का पहला क्‍लीन स्‍ट्रीट फूड का अवार्ड दिया गया।
  
राष्‍ट्रीय एवं अंतराष्‍ट्रीय आयोजन


बाल वैज्ञानिक 2019 राज्‍य स्‍तरीय प्रदर्शनी

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तत्‍वाधान में बाल वैज्ञानिक-2019 राज्‍य स्‍तरीय प्रदर्शनी का आयोजन होशंगाबाद में 16 से 17 जनवरी 2019 को किया गया।

मध्‍य प्रदेश वृहद लोक अदालत और राजस्‍व लोक अदालत

मध्‍य प्रदेश में 9 मार्च 2019 को न्‍यायमूर्ति शांतुन के. मकर के मार्गदर्शन में प्रदेशस्‍तर पर वृहद लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। तथा प्रदेश के नागरिको को राजस्‍व न्‍यायालयों के माध्‍यम से सुगम, सुलभ एवं त्‍वरित न्‍याय दिलाने के उद्देश्‍य से राज्‍य के सभी राजस्‍व न्‍यायालयों में आगामी 16 फरवरी 2019 को राजस्‍व लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा।

म.प्र. में सबला महिला सभा एवं प्रियदर्शनी महिला सभा

म.प्र. में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्‍वर पटेल के अनुसार ग्राम सभाओं में महिलाओं की विशेष भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 8 मार्च 2019 को अंर्तराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर सबला महिला सभा का आयोजन किया जाएगा एवं 19 नवम्‍बर को प्रियदर्शनी महिला सभा का आयोजन किया जाएगा।

4th अंतराष्‍ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और समाज विषयक सम्मेलन

इसका आयोजन 12 से 13 जनवरी 2019 को क्रिस्चियन कॉलेज, इंदौर में किया गया।

इंडियन डेंटल कॉन्‍फ्रेंस (आईडीसी) 2019

72वें इंडियन डेंटल कॉन्‍फ्रेंस का आयोजन इंडियन डेंटल एसोसिएशन द्वारा 18 से 20 जनवरी 2019 को ब्रिलियंट कन्‍वेंशन सेंटर, इंदौर में किया गया।

भारतीय जल कार्य संघ का 51वां वार्षिक अधिवेशन

भारतीय जल कार्य संघ का तीन दिवसीय 51वां वार्षिक अधिवेशन 18 से 20 जनवरी 2019 तक इंदौर में आयोजित किया जाएगा। अधिवेशन का उद्घाटन समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय सांसद एवं लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन और अतिथि के रूप में पीएचई मंत्री सुखदेव पांसे उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम का समापन समारोह 20 जनवरी 2019 को देवी अहिल्‍या विश्‍वविद्यालय के ऑडिटोरियम में होगा जिसमें मंत्री सज्‍जन सिंह वर्मा मुख्‍य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। भारतीय जल कार्य संघ के अध्‍यक्ष इंजीनियर केके सोनगरिया है।

म.प्र. जनपरिषद संस्‍था की 6th अंतराष्‍ट्रीय कॉन्‍फ्रेस

19 से 21 जनवरी 2019 तक मध्‍य प्रदेश जनपरिषद संस्‍था की छठवीं अंतराष्‍ट्रीय कॉन्‍फ्रेस का आयोजन भोपाल में किया गया।

राज्‍य स्‍तरीय विकास प्रदर्शनी

मुख्‍यमंत्री ने छिन्‍दवाड़ा मॉडल पर आधारित राज्‍य स्‍तरीय विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ 26 जनवरी 2019 को भोपाल में किया।

राज्‍य स्‍तरीय प्रदर्शनी

म.प्र. के प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थस्‍थल साँची में 29 से 31 जनवरी तक 3 दिवसीय राज्‍य स्‍तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी वर्ष 2018-19 का आयोजन किया जा रहा है।

दो दिवसीय अंतराष्‍ट्रीय सेमिनार

भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय के उर्जा एवं पर्यावरण प्रबंधन विभाग द्वारा एडिनबर्ग नैपियर विश्‍वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम एवं IEEMP सब सेक्‍शन के सहयोग से तकनीकी शिक्षा सुधार गुणवत्‍ता सुधार कार्यक्रम के तृतीय चरण के अंतर्गत 30 व 31 जनवरी 2019 को 'भविष्‍य की स्थिरता के लिए अक्षय ऊर्जा में अग्रिम प्रौद्योगिकी' विषय पर दो दिवसीय अंतराष्‍ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।


मेले / उत्‍सव 

ग्‍वालियर व्‍यापार मेला

ग्‍वालियर में 1 जनवरी से 20 फरवरी 2019 तक ग्‍वालियर व्‍यापार मेला का आयोजन किया जायेगा। जिसके अंतर्गत वाहनों की बिक्री पर 50% तक की छूट प्रदान कि जाएगी। इसके साथ ही म.प्र. सरकार ने इस मेले को बढ़ावा देने के लिए 50% छूट दी गई है। यह ग्‍लियर व्‍यापार मेला 1905 में महाराज माधव राव सिंधिया द्वारा शुरू किया गया था।

म.प्र. आनंद उत्‍सव 2019

म.प्र. में आनंद उत्‍सव 2019 का आयोजन 14 से 28 फरवरी 2019 तक मध्‍य प्रदेश के आध्‍यात्‍म मंत्रालय के अंतर्गत किया जाता है। आनंद उत्‍सव की गतिविधियां 14 से 21 जनवरी 2019 तक पंचायत एवं नगरीय स्‍तर पर, 22 से 24 जनवरी 2019 तक विकासखण्‍ड स्‍तर पर तथा 25 से 28 जनवरी 2019 तक जिला स्‍तर पर गतिविधियों का सफल संचालन कराया जाएगा।

कादम्बिनी एवं न्‍यू लक्ष्‍य पुस्‍तक उत्‍सव

8 से 12 जनवरी 2019 तक पांच दिन तक हिंदी भवन में चल रहे उत्‍सव का समापन संस्‍ति, चिकित्‍सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयालक्ष्‍मी साधौ ने किया।

लोकरंग 2019

म.प्र. में लोकरंग का आयोजन भोपाल में 26 से 30 जनवरी 2019 तक किया गया। इस आयोजन में नृत्‍य - नाट्य का आयोजन किया गया।

लिटरेचर एण्‍ड क्राफ्ट फेस्टिवल 2019

के‍न्‍द्रीय पर्यटन मंत्री श्री अल्‍फांस कन्‍नथानम तथा संस्‍कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्‍मी साधौ ने 12 जनवरी 2019 को भारत भवन, भोपाल में लिटरेचर एण्‍ड क्राफ्ट फेस्टिवल का आयोजन किया। 12 से 14 जनवरी 2019 तक चलने वाले फेस्टिवल में देश विदेश के 70 प्रतिष्ठित साहित्‍यकार और कलाकार भाग ले रहे है।

बरमान मेला

नरसिंहपुर जिले में बरमान मेले का आयोजन 14 से 30 जनवरी 2019 को मकर संक्रांति पर प्रतिवर्ष नर्मदा तट पर किया जाता है।

दो दिवसीय कॅरियर अवसर मेला

भोपाल में दो-दिवसीय कॅरियर अवसर मेले का उद्गाटन 29 से 30 जनवरी 2019 को उच्‍च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी द्वारा किया गया। भोपाल में आयोजित होने वाले इस पहले कॅरियर मेले का आयोजन उच्‍च शिक्षा उत्‍कृष्‍टता संस्‍थान तथा सरोजिनी नायडू शासकीय कन्‍या स्‍नातकोत्‍तर महाविद्यालय द्वारा संयुक्‍त रूप से किया गया।

देहात रंगपर्व 2019

देहात रंगपर्व 2019 का आयोजन रीवा जिले के हिनौता में 28 से 30 जनवरी 2019 तक किया गया।

आदिवासी लोक महोत्‍सव 2019

म.प्र. के जनजातीय एवं घुमक्‍कड़ कल्‍याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने 22 जनवरी 2019 को उमरिया जिले के आकाश कोट क्षेत्र स्थित ग्राम बिरहुलिया में आदिवासी लोक महोत्‍सव 2019 का शुभारंभ किया।

म.प्र. में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय ठहाका सम्‍मान

मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन में विश्‍व हास्‍य दिवस स्‍थापना दिवस 11 जनवरी 2019 को आयोजित 19वें अन्‍तर्राष्‍ट्रीय ठहाका सम्‍मान का आयोजन किया गया जिसमें कपिल शर्मा को सम्‍मानित किया गया। विश्‍व हास्‍य दिवस विश्‍व भर में मई महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है।

स्‍पर्श कुष्‍ठ जागरूकता अभियान

म.प्र. में स्‍पर्श कुष्‍ठ जागरूकता अभियान 30 जनवरी से 13 फरवरी 2019 तक चलाया जायेगा। म.प्र. शासन ने अभियान के सफल क्रियान्‍वयन के लिए कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में गठित जिला स्‍तरीय समन्‍वय समिति का गठन किया है।


शुभारंभ / समाप्ति


नवीन दतिया नगर तहसील का शुभारंभ

म.प्र. शासन के निर्देशानुसार दतिया तहसील को दो भागों में विभक्‍त किया गया है। दतिया शहरी एवं दतिया ग्रामीण तहसील कास्‍तकारों की सुविधा के लिए बनाई गई है। जिसका शुभारंभ 1 जनवरी को किया गया।  

मीसाबंदियों की पेंशन में अस्‍थाई रोक

मध्‍यप्रदेश में आपातपाल के दौरान जल गए राजनीतिक बंदियों को यह पेंशन दी जाती है। पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने आदेश दिए थे कि यदि आपातकाल के दौरान कोई व्‍यक्ति 1 दिन भी जेल रहा है तो उसे पेंशन दि जाएगी। जिसके फलस्‍वरुप वर्ष 2017 में मीसा बंदियों की पेंशन 10 हजार से 25 हजार कर दी गई थी। वर्तमान में मध्‍य प्रदेश में मीसाबंदियों की पेंशन में अस्‍थाई रोक लगा दी गई है।

भोपाल से हैदराबाद के लिए सीधी हवाई सेवा का शुभारंभ

मुख्‍मंत्री श्री कमलनाथ ने 5 जनवरी 2019 को राजा भोज हवाई अड्डे से इंडिगो एयरलाइन्‍स की भोपाल-हैदराबाद सीधी सेवा का शुभारम्‍भ किया।

कृषि उपज मंडियों का कार्यकाल समाप्‍त

मध्‍य प्रदेश शासन ने 4 जनवरी 2019 को मंडी समितियां भंग करते हुए मंडियों के संचालन की कमान अधिकारियों के हाथों में सौंपने का आदेश दिया है कि जब तक मं‍डी चुनाव नहीं होते, तब तक मंडियों की व्‍यवस्‍था प्रशासक देखेंगे।  

व्‍यापक लोकहित में आप‍राधिक प्रकरणों के प्रत्‍याहरण के लिए नई प्रक्रिया

मुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ की अध्‍यक्षता में हुई 17 जनवरी 2019 को मंत्री परिषद की बैठक में व्‍यापक लोकहित में आपराधिक प्रकरणों के प्रत्‍याहरण के लिए नयी प्रक्रिया अनुमोदित कि गई है। अनुमोदित प्रक्रिया अनुसार प्रत्‍याहरण के लिए अब किसी भी आवेदक को राजधानी आने की आवश्‍यकता नहीं होगी। वह अपना आवेदन सीधे संबंधित जिले के जिलादण्‍डाधिकारी को प्रस्‍तुत कर सकेगा।


कार्यशाला / व्‍याख्‍यान / दिवस


मध्‍य प्रदेश में स्‍वच्‍छ सुदंर शौचालय अभियान

1 से 31 जनवरी 2019 तक इस अभियान का आयोजन किया गया।
इस अभियान का उद्येश्‍य जिन हितग्राहियों ने शौचालयों का निर्माण किया है, उन्‍हें उसकी सजावट पर पुरूस्‍कृत किया जायेगा।

म.प्र. किसान (कृषि) संसद

देश की पहली किसान संसद का आयोजन 13 जनवरी 2019 को इंदौर के कृषि महाविद्या‍लय में आयोजित कि गई। जिसमें मध्‍य प्रदेश के किसान कल्‍याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव भी शामिल हुए।

सूचना, सुरक्षा और साइबर कानून विषय पर कार्यशाला का आयोजन

भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय द्वारा नेशनल लॉ इंस्‍टीट्यूट के साथ तकनीकी शिक्षा गुणवत्‍ता सुधार कार्यक्रम के तृतीय चरण के अंतर्गत सूचना, सुरक्षा और साइबर कानून विषय पर 3 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 15 से 17 जनवरी 2019 तक विश्‍वविद्यालय में किया गया।

मतदाता जागरूकता अभियान

इस अभियान के अन्‍तर्गत प्रत्‍येक महाविद्यालय में इलेक्‍टोरल लिट्रेसी क्‍लब का गठन किया जावेगा तथा इस क्‍लब के द्वारा महाविद्यालय में एवं छात्र-छात्राएं अपने निवास के आस-पास पूरा वर्ष मतदाता जागरूकता गतिविधियों को संचालित करेंगी। यह अभियान 15 से 22 जनवरी तक चलेगा।

बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओं विशेष सप्‍ताह

महिला एवं बाल विकास विभाग की महत्‍वाकांक्षी योजना 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना के लिए विशेष सप्‍ताह का आयोजन 21 से 26 जनवरी 2019 तक किया गया।  

म.प्र. में शासकीय माध्‍यमिक शालाओं में हिन्‍दी ओलंपियाड का आयोजन

मध्‍यप्रदेश के समस्‍त शासकीय माध्‍यमिक विद्यालयों में अध्‍यनरत् विद्यार्थियों में हिन्‍दी विषय में प्रावीण्यता जॉंचने के लिये 'हिंदी ऑलंपियाड' का आयोजन 20 जनवरी 2019 को किया गया। इस ओलंपियाड में शासकीय विद्यालयों की कक्षा 7वीं और 8वीं में नियमित अध्‍ययनरत् एक लाख दस हजार से अधिक विद्यार्थीयों ने भाग लिया।

अद्वैत के महावाक्‍य प्रज्ञान ब्रह्म विषय पर व्‍याख्‍यान

भोपाल में 20 जनवरी 2019 को भारत भवन में संस्‍कृति विभाग के आचार्य शंकर सांस्‍कृतिक एकता न्‍यास द्वारा 20 जनवरी 2019 को भारत भवन में अद्वैत के महावाक्‍य प्रज्ञानं ब्रह्म विषय पर व्‍याख्‍यान किया गया। इसके अंतर्गत कार्यक्रम में कोयम्‍बटूर के चिन्‍मय मिशन की प्रमुख स्‍वामिनी विमलानंदा सरस्‍वती का उदबोधन किया गया।

गणतंत्र पर्व 2019 पर आमजन के लिए राजभवन खुला

राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने गणतंत्र पर्व पर आमजन के भ्रमण के लिए राजभवन को 24 से 27 जनवरी 2019 तक खोलने के निर्देश दिये है।

सखी संवाद कार्यक्रम

महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने 23 जनवरी 2019 को गुना जिले में आंगनवडी कार्यकर्ता व सहायिका से सीधे संवाद किया। जिसे सखी संवाद कार्यक्रम नाम दिया गया। डॉ. श्‍यामाप्रसाद मुखर्जी खेल प्रशाल में सखी संवाद में लगभग 3 हजार आंगनवाडी कार्यकर्ता व सहायिका को महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाएं तथा महिलाओं को कानूनी अधिकार पर प्रशिक्षण दिया गया।

आज के समय में गांधी - व्‍याख्‍यान

राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गाँधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित व्‍याख्‍यानों की श्रंखला में आज के समय में गॉंधी व्‍याख्‍यान पर 23 जनवरी 2019 को पर्यावरण परिसर स्थित एप्‍को के मुख्‍य सभागार, भोपाल में आयोजित हुआ।

प्रोजेक्‍ट भोग

म.प्र. में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने प्रसिद्ध मंदिरों के साथ मध्‍य प्रदेश के सभी मंदिरो में शुद्ध प्रसाद सामग्री के लिए प्रोजेक्‍ट भोग अभियान शुरु किया है अभी तक यह अभियान मध्‍य प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों में चल रहा था लेकिन अब समस्‍त मंदिरो पर लागू किया जायेगा।

संसदीय कार्यशाला व युवा संसद मंचन

अनूपपुर जिले के वेंकटनगर स्थित पंडित टीपी शुक्‍ला बीएड कॉलेज वेंकटनगर 24 जनवरी 2019 को पंडित कंजीलाल दुबे संसदीय विद्यापीठ भोपाल द्वारा संसदीय कार्यशाला व युवा संसद मंचन आयोजित किया गया है।

राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस

राज्‍यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी पर राज्‍य एवं जिला स्‍तरीय कॉन्‍टेक्‍ट सेंटर का शुभांरभ भोपाल में किया है। 25 जनवरी 2019 को 9वां राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस राज्‍यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल के आतिथ्‍य में आयोजित हुआ।
इस वर्ष समारोह की थीम थी- कोई मतदाता न छूटे ।
म.प्र. में भारत निर्वाचन आयोग के स्‍थापना दिवस 25 जनवरी को राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने का सिलसिला वर्ष 2011 से प्रारंभ हुआ है।
राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस पर मध्‍यप्रदेश के झाबुआ जिले को मतदाता जागरुकता एवं निर्वाचन सहभागिता में विशेष योगदान के लिये चयनित किया गया है। यह पुरस्‍कार तत्‍कालीन कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सक्‍सेना को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रदान किया गया।

गणतंत्र दिवस पर दिल्‍ली के राजपथ पर म.प्र. का किया नेतृत्‍व
  
शासकीय कन्‍या स्‍नातकोत्‍तर महाविद्यालय रीवा की NCC कैडिड सोनल मिश्रा ने मध्‍यप्रदेश एवं छत्‍तीसगढ़ का नेतृत्‍व करते हुए राष्‍ट्रीय स्‍तर पर चयनित होकर गणतंत्र दिवस की परेड में दिल्‍ली के राजपथ पर परेड किया।

त्रिस्‍तरीय पंचायत राज प्रतिनिधियों की कार्यशाला

धार में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गाँधी की पुण्‍यतिथि पर 30 जनवरी 2019 को त्रिस्‍तरीय पंचायत राज प्रतिनिधियों की कार्यशाला आयोजित कि गई। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्‍वर पटेल कार्यशाला का शुभारंभ करेंगे। इसका उद्येश्‍य राष्‍ट्रीय ग्राम स्‍वराज योजना के अंतर्गत आयोजित कार्यशाला में पायलेट प्रोजेक्‍ट के रूप में बनवाई गयी ग्राम पंचायत विकास योजना के बारे में विस्‍तृत चर्चा करना है।


खेल


पुलिस खेलकूद प्रतियोगिता

पुलिस खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन जबलपुर में 6 से 14 जनवरी 2019 को किया गया। इसका शुभारंभ विशिष्‍ट अतिथि डीआईजी भगत सिंह चौहान ने किया।

म.प्र. 19वीं आल इंडिया लेदर बॉल टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता

इसका आयोजन गुना में किया गया। 8 जनवरी 2019 को संजय स्‍टेडियम, गुना पर खेले गए फायनल मैच में इंदौर ने गुना को हराकर खिताब अपने किया।

खेलो इण्डिया-2019 के म.प्र. के 31 पदक विजेता को किया सम्‍मानित

खेल एवं युवा कल्‍याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने 28 जनवरी 2019 को खेलो इण्डिया 2019 यूथ गेम्‍स के 31 पदक विजेता खिलाडियों को टी.टी. नगर स्टेडियम, भोपाल में प्रोत्‍साहन राशि देकर सम्‍मानित किया। खेल मंत्री की घोषणानुसार इस वर्ष खेलों इंडिया यूथ गेम्‍स के स्‍वर्ण पदक विजेता को 51 हजार, रजत पदक विजेता को 31 हजार तथा कांस्‍य पदक विजेता को 21 हजार की प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की गई।

नेशनल केनो स्‍लालाम चैम्पियनशिप

म.प्र. के महेश्‍वर में 10 से 13 जनवरी 2019 को खेली गई छठवीं राष्‍ट्रीय केनो स्‍लालाम चैम्पियनशिप में मध्‍य प्रदेश राज्‍य वाटर स्‍पोर्ट्स अकादमी के खिलाडियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 52 पदक अर्जित किए।

10वां अखिल भारतीय राजमाता सिंधिया स्‍वर्ण कप फुटबॉल प्रतियोगिता

नगर निगम ग्‍वालियर द्वारा आयोजित 10वीं अखिल भारतीय राजमाता सिंधियां स्‍वर्ण कप फुटबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ 22 जनवरी 2019 को महापौर विवेक शेजवकर द्वारा किया गया।

राज्‍य स्‍तरीय लेदर बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट

म.प्र. के वन मंत्री श्री उमंग सिंघार के मुख्‍य आतिथ्‍य में 24 जनवरी 2019 को धार में स्‍थानीय एसपीडीए मैदान पर राज्‍य स्‍तरीय लेदर बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट सद्भावना कप 2019 का शुभारंभ किया गया।
  
विविध


मध्‍य प्रदेश किसान कॉल सेंटर नम्‍बर

म.प्र. में किसान नये नियमों में खराब एवं जले ट्रांसफार्मर बदलने के लिये कम्‍पनी के कॉल-सेंटर के टोल-फ्री नम्‍बर 1912 पर सूचना दर्ज करवा सकते है।

दिव्‍यांग आवासीय पुनर्वास केंद्र

म.प्र. में दिव्‍यांग आवासीय पुनर्वास केंद्र झाबुआ में बनाया जाएगा। दिव्‍यांगों को समाज की मुख्‍यधारा में शामिल करने की अपनी मुहिम को आगे बढाते हुए नॉर्दन कोलफील्‍ड्स लिमिटेड और सिंगरौली जिला प्रशासन एक आवासीय दिव्‍यांग पुनर्वास केंद्र का संचालन करगी। जिस दोनो के बीच 8 जनवरी 2019 को समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर हुए।

IAS सर्विस मीट

भोपाल में 18 से 20 जनवरी 2019 को आईएएस सर्विस मीट का उद्घाटन मुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ 18 जनवरी 2019 को प्रशासन अकादमी में करेंगे जिसमें सभी 52 जिलों के कलेक्‍टर एवं अन्‍य आईएएस अधिकारी शामिल होंगे।

प्रिविलेज मेंबर कार्ड

म.प्र. पर्यटन विकास निगम के होटलों में विश्राम को बढावा देने और म.प्र. पर्यटन ब्रांड स्‍थापित करने के लिए 10 जनवरी 2019 को पिविलेज मेंबर कार्ड का शुभारंभ किया गया।

नया मध्‍य प्रदेश भवन

मुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ ने 12 जनवरी 2019 को नई दिल्‍ली के चाणक्‍यपुरी क्षेत्र में 150 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले नए मध्‍य प्रदेश भवन का भूमि पूजन किया गया।

राष्‍ट्रीय लोक अदालत
सार्वोच्‍च न्‍यायालय और राष्‍ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार वर्ष 2019 में म.प्र. में 9 मार्च, 13 जुलाई, 14 सितबंर और 14 दिसम्‍बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा।

मीजल्‍स रूबेला टीकाकरण

मीजल्‍स रूबेला टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 9 माह से 15 वर्ष आयु वर्ग तक के बच्‍चों को एम.आर. का टीका लगाया जायेगा। यह व्‍यापक टीकाकरण अभियान 15 जनवरी से 1 फरवरी 2019 तक चलेगा।

ताप्‍ती दर्शन यात्रा

म.प्र. लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने 15 जनवरी 2019 को बैतूल जिले के मुलताई में पवित्र ताप्‍ती के उद्गम स्‍थल से ताप्‍ती दर्शन यात्रा का शुभारंभ किया। लगभग 1000 कि.मी. लम्‍ 34 दिवसीय यह यात्रा 78 पडावों को पार करते हुए मॉं ताप्‍ती के समागम स्‍थल गुजरात राज्‍य के सूरत में समुद्र किनारे पर समाप्‍त होगी।

आशा सहयोगियों की प्रति दौरा प्रोत्‍साहन राशि में वृद्धि

म.प्र. शासन ने 15 जनवरी 2019 के आदेश के तहत आशा सहयोगियों को प्रति विजिट (दौरा) मिलने वाली रकम 250 रूपये से बढकर 300 रूपये कर दी गई है।

म.प्र. में बेरोजगारी दर के प्रतिशत में वृद्धि

सेंटर फार मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनामी (cmie) की दिसबंर 2018 की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में प्रदेश में बेरोजगारी दर 4.1% थी, जो दिसबंर 2018 में बढकर 9.8% जा पहुंची है।

म.प्र. सरकार लेगी 1000 करोड रू. का कर्ज

म.प्र. सरकार भारतीय रिजर्व बैंक से 1000 करोड रू. का कर्ज लेगी। यह कर्ज 8.37 फीसदी ब्‍याज दर पर वर्ष 2028 तक के लिए लिया गया है।

म.प्र. का बजट सत्र

मध्‍य प्रदेश की पंद्रहवीं विधानसभा का दूसरा सत्र आगामी 18 से 21 फरवरी तक चलेगा। चार दिन के इस सत्र में प्रदेश सरकार लोकसभा चुनाव तक सरकारी खर्च के लिए अपना बजट पेश करेगी।  

मुख्‍यमंत्री की विदेश यात्रा

मुख्‍मंत्री श्री कमलनाथ स्विट्जरलैंड के दावौस में 22 से 25 जनवरी तक अंतर्राष्‍ट्रीय आर्थिक मंच (इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम) के आयोजन में भाग लेंगे। इस आयोजन में मुख्‍यमंत्री के साथ ही राज्‍य के अधिकारियों का दल भी भाग लेगा।

सबमिशन ऑन एग्रीकल्‍चर मशीनरी स्कीम

19 जनवरी 2019 से कृषि यंत्रों पर वास्‍तविक मूल्‍य का 40 प्रतिशत अनुदान बड़े किसानों को तथा लघु, सीमांत‍, महिला, अजा एवं अजजा वर्ग के किसान को वास्‍तविक मूल्‍य का 50 प्रतिशत दिया जाएगा।

देव स्‍थान कोष

मध्‍यप्रदेश में शासकीय देव स्‍थानों की चल-अचल सम्‍पत्तियों के संरक्षण, संधारण एवं विकास के लिए देव स्‍थान कोष बनाया जाएगा, इसका निर्णय 19 जनवरी 2019 को धार्मिक न्‍यास एवं धर्मस्व‍, जनसम्‍पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने मंत्री परीषद की बैठक में लिया गया।

अमर शहीद हेमू कालाणी

भोपाल महापौर आलोक शर्मा ने 21 जनवरी 2019 को भोपाल के ईदगाह हिल्‍स स्थित हेमू कालाणी उद्यान में अमर शहीद हेमू कालाणी की प्रतिमा का अनावरण किया। शहीद हेमू कालाणी शहीदे आज़म भगत सिंह को अपना आदर्श मानते थे।


किसानों का रियल टाइम वॉलेट

म.प्र. में किसानों के लिए इस वॉलेट में फसल के रकबे के हिसाब से 15 हजार से 45 हजार रूपये तक की लिमिट रहेगी। इस वॉलेट में जमीन का रकबा, फसल का ब्‍यौरा, घर की सारी जानकारी से लेकर दुधारू, घर की सारी जानकारी से लेकर दुधारू पशुओं को लगाने वाले इंजेक्‍शन तक का ब्‍रे दर्ज होंगे। इसके लिए सहकारी बैंको को डिजिटल किया जाएगा। ऐप से पूरे प्रदेश की जमीन कनेक्‍ट होगी।

ऑपरेशन शक्ति

महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्‍मान की दिशा में मन्‍दसौर पुलिस द्वारा 22 जनवरी 2019 को विशेष अभियान 'ऑपरेशन शक्ति' जिले में शुरू किया गया।

जबलपुर का केंद्रीय जेल

जबलपुर का केंद्रीय जेल नेताजी सुभाषचंद बोस के नाम पर है। जबलपुर स्थित केंद्रीय जेल में 23 जनवरी 2019 को नेताजी सुभाषचन्‍द्र बोस की 123वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई।

गोकुल ग्राम

म.प्र. का पहला गोकुल ग्राम सागर के रतौना में खुलने जा रहा है। केन्‍द्र सरकार के सहयोग से राज्‍य में बनने जा रहे इस गोकुल ग्राम के लिए मध्‍यप्रदेश सरकार 500 एकड़ जमीन चिन्हित कर चुकी है। जिसमें देसी भारतीय नस्‍ल की 600 गायों को रखा जाएगा। गोकुल ग्राम में निर्माण कार्यों पर लगभग 10 करोड़ रू व्‍यय किए जायेंगे।

स्‍वच्‍छ हरित उर्जा

पॉवर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने स्‍वच्‍छ हरित उर्जा को बढ़ावा देने कि दिशा में प्रदेश के नवीन एवं नवकरणीय उर्जा विभाग के अधीन उर्जा विकास निगम के सहयोग से अपने केन्‍दों मे सौर संयंत्र स्‍थापना के लिए करार किया है। म.प्र. में 10 संस्‍थान दमोह, इंदौर, खण्‍डवा, धार, सतना, शुजालपुर, सिंगरौली, बैतूल, रीवा और जबलपुर जिलों में 2250 कि.वॉ. क्षमता के सौर संयंत्र प्रस्‍तावित है। 


तो दोस्‍तों यह थे मध्‍य प्रदेश के जनवरी 2019 के पूरे 31 दिन के महत्‍वपूर्ण current affairs के तथ्‍य। इसे pdf में download करने का link नीचे दिया गया है।


           download pdf 

MP 2018 Current affairs pdf Download Click here

MP GK PDF Notes Download click here


Tags- free madhya pradesh january 2019 current affairs, free mp 2019 current affairs, mp 2019 current affairs pdf download, मध्‍य प्रदेश जनवरी 2019 करेंट अफेयर्स, म.प्र. 2019 समसामयिकी पीडीएफ

20 Comments

  1. Sir ji January 2019 ki PDF open nahi ho rhi aur download bi nahi ho rhi

    ReplyDelete
  2. Sir feb or march k mp current kab uploads karenge

    ReplyDelete
  3. Nice collection sir. Great keep it up.

    ReplyDelete
  4. Sir feb & march ka current kab ayega

    ReplyDelete
  5. Give me February to may current affairs

    ReplyDelete
  6. Sir pleas provide February to may current affairs.. Pleas

    ReplyDelete
  7. fab- may ki pdf dal dijiye sir

    ReplyDelete
  8. fab- may ki pdf dal dijiye sir

    ReplyDelete
  9. Feb,march,apr,may,june,july 2019 mp current affairs daal do sir ji

    ReplyDelete
  10. DEAR SIR JAN TO JUL SABHI MONTH KI PDF DIJIYE

    ReplyDelete
  11. Your website Pebexam is a very good and very useful website. I have been visiting your website for a long time and I am getting information related to the topic of your website. I am preparing for a competitive exam but I have a dilemma in Mp Gk Online Test and please provide me with information related to that subject. Thanks for providing common knowledge information shared with us, keep posting.

    ReplyDelete
  12. Please update 2019 current affairs

    ReplyDelete
  13. 202lggya 2018 k current ka kya krenge abi tk

    ReplyDelete
  14. Your article was very instructive and informative. I read articles for gaining knowledge and I like to write articles a lot.

    Best Online Learning Platforms

    ReplyDelete
  15. sssmid is very important id for all citizen of madhya pradesh.

    ReplyDelete
  16. हेलो आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत अच्छा लिखा गया है। मेरे पास यूट्यूब कनवर्टर वेबसाइट है। अगर कोई भी  ऑडियो डाउनलोड करना चाहता है तो वह वेबसाइट का उपयोग कर सकता है

    ReplyDelete
Previous Post Next Post