mp peb/vyapam संविदा शिक्षक वर्ग-2 (middle school teacher eligibility exam) syllabus and pdf notes download in hindi and english


Hello Friends…आज मैं आपके लिए इस पोस्‍ट में मध्‍य प्रदेश के PEB (व्‍यापमं) द्वारा आयोजित माध्‍यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 ( Middle school teacher eligibility test 2018 ) संविदा शिक्षक वर्ग-2 के कुछ खास pdf नोट्स लाया हूँ जिसे आप अपनी परीक्षा में शामिल करके अपनी परीक्षा की तैयारी को और अच्‍छा बना सकते है। दोस्‍तों वैसे तो आपने अपनी तैयारी इसके syllabus के अनुसार शुरु कर दी होगी फिर भी आपको इसके कुछ विषय के नोट्स नहीं मिल पाये है तो यहां मैंने उन्‍हें कवर करने की कोशिश कि है।
इसके नोट्स देखने से पहले इसके संरचना एवं विषयवस्‍तु (structure and content) को एक बार पढ़ लेते हैं जो कि इस प्रकार है-

सबसे पहले हम इस परीक्षा की योजना व इसके Syllabus के बारे में देख लेते है- 

1. पात्रता परीक्षा हेतु 150 अंक का एक प्रश्‍न पत्र होगा। परीक्षा की अवधि 3:00 घंटे होगी।

2. प्रत्‍येक प्रश्‍न 1 अंक का होगा। ऋणात्‍मक मूल्‍यांकन नहीं होगा।

3. पात्रता परीक्षा के सभी प्रश्‍न बहुविकल्‍पीय (MCQ) प्रकार के होंगे, जिनके चार विकल्‍प होंगे और एक विकल्‍प सही होगा।

भाग
विषयवस्‍तु
प्रश्‍नों की संख्‍या
कुल अंक
1
बाल विकास एवं शिक्षाशास्‍त्र (Child 
30 MCQ
30 Marks
2
भाषा-1 (Language-1) (हिन्‍दी, अंग्रेजी, संस्‍कृत या उर्दू में से कोई एक भाषा) 
30 MCQ
30 Marks
3
भाषा-2 (Language-2) (हिन्‍दी, अंग्रेजी, संस्‍कृत या उर्दू में से कोई एक भाषा) 
30 MCQ
30 Marks
4
1. गणित (Mathematics)
गणित शिक्षक के लिए 
60 MCQ
60 Marks
2. विज्ञान (Science) –
विज्ञान शिक्षक के लिए 
60 MCQ
60 Marks
3. सामाजिक विज्ञान (Social Science) –
सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए 
60 MCQ
60 Marks
4. मुख्‍य भाषा (हिन्‍दी, अंग्रेजी, संस्‍कृत या उर्दू में से कोई एक भाषा)
भाषा शिक्षक के लिए
60 MCQ
60 Marks



पूछे जाने वाले प्रश्‍नों की प्रकृति व उनका स्‍तर कुछ इस प्रकार है-

1. बाल विकास एवं शिक्षाशास्‍त्र के प्रश्‍न 11-14 वर्ष आयु समूह के शिक्षण एवं सीखने के शैक्षिक मनोविज्ञान पर आधारित होंगे, जो विशिष्‍टताओं की समझ, आवश्‍यकता, विभिन्‍न प्रकार के शिक्षार्थियों का मनोविज्ञान, शिक्षार्थी के साथ संवाद और सिखाने हेतु अच्‍छे फेसिलिटेटर की विशेषताएं एवं गुणों पर आधारित होंगे।

2. भाषा-1 के प्रश्‍न आवेदन पत्र में चुनी गई भाषा के माध्‍यम में प्रवाहिता (Proficiency) पर आधारित होंगे।

3. भाषा-2, भाषा-1 से पृथक होगी। आवेदक आवेदन पत्र में हिंदी, अंग्रेजी, संस्‍कृत व उर्दू में से कोई भी भाषा चुन सकेंगे और आवेदन पत्र में चुनी गई भाषा के प्रश्‍न ही हल कर सकेंगे। भाषा-2 के प्रश्‍न भाषा के तत्‍, संप्रेषण और समझने की क्षमताओं पर आधारित होंगे।

4. गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं मुख्‍य भाषा विषय के प्रश्‍न विषय की अवधारणा, समस्‍या समाधान और पेडागाजी की समझ पर आधारित होंगे।

5. प्रश्‍नपत्र में प्रश्‍न म.प्र. राज्‍य के कक्षा-6 से 8 एवं कक्षा-9 व 10 के प्रचलित पाठ्यक्रम /पाठ्यपुस्‍तकों के टॉपिक्‍स पर आधारित होंगे, लेकिन इनका कठिनाई स्‍तर एवं सम्‍बद्धता हायर सकेण्डरी स्‍तर तक ही हो सकती है। (भाषा-1 व भाषा-2 का पाठ्यक्रम कक्षा 6 से 10 स्‍तर का तथा मुख्‍य भाषा का पाठ्यक्रम हायर सेकेण्डरी स्‍तर का होगा।)

Friends..अगर आपने इस परीक्षा के सिलेबस को download नहीं किया तो नीचे दिये link से कर लिजिए।

क्‍योंकि सिलेबस के बारे विस्‍तृत तरीके से बताने से उस पर काफी समय लग जायेगा और अभी यह समय आपके लिए काफी किमती है, इसलिए मैंने यहां ज्‍यादा शब्‍दों का प्रयोग नही किया है सिर्फ जिस नोट्स के लिए आप यहां आये है उनके बारे में चर्चा करने की कोशिश कि है।

दोस्‍तों माध्‍यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए मैंने नीचे विषयवार कुछ नोट्स दिये है इसके साथ ही आप इस परीक्षा के लिए बाजार से अच्‍छे पब्लिकेशन की किताबे जरूर लाइये और उनसे भी तैयारी किजिए।


MP samvida teacher 1 and 2 previous solved paper


आप में से काफी सारे दोस्‍तों ने मुझे इस परीक्षा के पिछले solved paper के बारे पूछा था व उनकी मांग की थी तो आपको यही कहना चाहता हूं कि फिलहाल आप अभी सिलेबस के अनुसार ही तैयारी करें और पुराने पेपर के चक्‍कर में ना पड़े क्‍योंकि पहले जब यह परीक्षा हुई थी तो इसकी परीक्षा offline हुई थी और उसे व्‍यापम के ही शिक्षकों व अधिकारियों ने बनाया था लेकिन अब चूँकि PEB (व्‍यापमं) अपनी सभी परीक्षा online ले रहा है और इन परीक्षाओं को लेने की जिम्‍मेदारी TCS कम्‍पनी को दि गयी है तो TCS का अपना एक Question Bank है और वह उनमें से ही syllabus के अनुसार प्रश्‍नों को पूछता है। इसलिए बेहतर होगा कि syllabus के अनुसार TCS द्वारा दूसरी Online ली गई परीक्षा के विषयों से अपनी तैयारी करें।

   
  Study material PDF notes ↓


बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र‍ (Child development and pedagogy)

इस विषय की तैयारी के लिए मैंने पहले ही महत्‍वपूर्ण नोट्स pdf में यहां पर share किये है जिसे आप नीचे दिये गये link की सहायता से देख सकते है।



भाषा (Language)

दोस्‍तों भाषा के लिए मैंने कुछ हिंदी व अंग्रेजी भाषा के उपर PEB की पुरानी परीक्षा से महत्‍वपूर्ण pdf बनायी है और कुछ pdf नोट्स भी share किये जिसे आप नीचे दिये गये link से download कर सकते है-

Hindi Language Notes - 




संस्‍कृत और उर्दू भाषा के लिए आप बाजार से इसकी तैयारी के लिए किताब खरीद सकते है। 


गणित (maths)

दोस्‍तों गणित विषय पर भी मैंने PEB की पुरानी परीक्षा से महत्‍वपूर्ण pdf बनायी है जिसे आप नीचे दिये गये link से download कर सकते है-



विज्ञान (science)

विज्ञान विषय के लिए मैंने PEB की पुरानी परीक्षा से महत्‍वपूर्ण pdf बनायी है और कुछ pdf नोट्स भी share किये जिसे आप नीचे दिये गये link से download कर सकते है-





सामाजिक विज्ञान (social science)

सामाजिक विज्ञान विषय पर मैंने महत्‍वपूर्ण pdf नोट्स पहले ही यहां share किये है जिन्‍हें आप नीचे दिये गये link से download कर सकते है-








Friends…ये थे मेरी तरफ से आपके लिए इस परीक्षा कि तैयारी के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण नोट्स। उम्‍मीद है इनकी सहायता से आप अपनी परीक्षा में अच्‍छा स्‍कोर करेंगे। और साथ ही अगर आपको लगता है कि आप बाजार से किताबे खरीदकर भी लाकर इसकी तैयारी करना चाहते है तो जरूर किजिए।

मेरी तरफ से आपको इस परीक्षा के लिए हार्दिक शुभकामनाएं।। ☺

अगर आपको यह पोस्‍ट अच्‍छा लगा हो तो इसे share जरूर किजिए।



Tags- mp vyapam peb middle school teacher exam 2018 pdf notes books download in hindi and english, vyapam peb madhya pradesh samvida teacher varg 2 exam syllabus notes books download, samvida shikshak varg 2 exam 2018 pdf notes theory download, samvida shikshak varg 2 2011 solved paper books previous exam paper download, middle school teacher 2011 solved paper download in hindi and english,मध्‍य प्रदेश संविदा शिक्षक परीक्षा 2011 पेपर, माध्‍यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 नोट्स बुक्‍स,मध्‍य प्रदेश संविदा शिक्षक वर्ग 2 नोट्स

3 Comments

Previous Post Next Post