Free Download MP PSC notes in pdf (mppsc हिंदी में नोट्स)

Hello Friends...इस post में आज मैं आप सबके साथ MPPSC की कुछ pdf share कर रहा हूँ। इस pdf के कुछ topic MPPSC के साथ mp की अन्य सरकारी परीक्षाओं में भी महत्वपूर्ण रहेंगे।।

दोस्तों यहाँ दी गयी pdf वैसे तो MPPSC 2017 परीक्षा को ध्यान में रखकर बनायी गयी थी लेकिन आप इन pdf की सहायता से MPPSC 2018 की preparation भी कर सकते है और इसके साथ ही मध्य प्रदेश की अन्य सरकारी परीक्षा की तैयारी भी कर सकते है।

General knowledge की हिंदी में pdf download करने के लिए यहाँ click कीजिये। 

                  यहा दी गयी pdf में अलग-अलग topic जैसे सामान्य ज्ञान, भारतीय संविधान,
इतिहास, सामान्य विज्ञान, पर्यावरण, कंप्यूटर, पंचवर्षीय योजनाएं से सम्बंधित प्रश्न उत्तर है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के सभी 51 जिलों के बारे में मत्वपूर्ण जानकारी भी अलग-अलग दी गयी है। तो ये सभी विषय आपको mppsc के साथ mp की दूसरी परीक्षाओं में भी काम आएगी।


MPPSC के नए नोट्स यहाँ से download कीजिये  ⬅ click 



दोस्तों अगर आप MPPSC के साथ PEB (व्यापमं) की परीक्षाओं की तैयारी भी कर रहे है तो मैंने peb की परीक्षा की तैयारी की लिए उनकी परीक्षाओं से सभी विषय के ऊपर हिन्दी और English में pdf बनायी है जिससे आपको peb की परीक्षाओं के समय revision करने में आसानी होगी। इसलिए नीचे दिए Links से इन pdf को free में download  करके जरूर पढ़िए।

Download MP gk paper pdf notes

Download Computer paper pdf notes

Download Science paper pdf notes

Download Hindi paper pdf notes

Download Reasoning paper pdf notes

Download English paper pdf notes

Download Math's paper pdf notes

           
               ======×××======


दोस्तों इन mppsc की सभी pdf को संजीव मालवीय जी ने बनाया है। pdf को download करने का link नीचे दिया है साथ ही में उस pdf के बारे में जानकारी भी दी गयी है जिससे आपको उन्हें download करना आसान होगा।

-360 pdf में इस परीक्षा से सम्बंधित 360 प्रश्न उत्तर दिये गए है। इस pdf में भारत का सामान्य ज्ञान के साथ इतिहास के प्रश्न उत्तर, m.p. के सामान्य ज्ञान के प्रश्न उत्तर, अनसूचित जाती और अनसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989, सिविल अधिकार संरक्षण अधिनियम 1955, 
मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम 1993 से संबंधित कुछ खास प्रश्न उत्तर दिये गए हैं।।



-mppsc 2017 pdf में संजीव मालवीय जी के अनुसार - "यह PDF कम समय में अध्ययन के लिए बनाई गई हैl ये एक छोटा सा सामान्य अध्ययन है, इसमें मध्य प्रदश के 51 जिलो को छोटे रूप में पेश किया गया हैं। 51 जिलो के साथ इस PDF में -
• भारतीय संविधान,
• इतिहास,
• सामान्य विज्ञान,
• पर्यावरण,
• कम्‍प्‍यूटर,
• पंचवर्षीय योजनाए,
• अनसूचित जाती और अनसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989,
• सिविल अधिकार संरक्षण अधिनियम 1955,
मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम 1993 और
समय सामयिकी के प्रश्न उत्तर भी हैं।
-खेल pdf में कुछ पत्रिकाओं से खेल ( sports) के बारे में जानकारी दी गयी है। इसमें क्रिकेट, फुटबाल, हॉकी, टेनिस, बेडमिंटन, गोल्फ, शतरंज, स्नूकर, बास्केटबाल, वालीबाल, बेसबॉल, मुक्केबाजी, कुश्ती, तीरंदाजी, निशानेबाजी, घुड़सवारी, पोलो, जुडो आदि से सम्बंधित जानकारी के साथ उनके शब्दावली, कप व ट्रॉफियां भी दी गयी है।
                   रियो ओलंपिक, एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों के साथ अलग-अलग खेलो के विजेता और उन खेलो से सम्बंधित जानकारी इस pdf में दी गयी है। इस pdf में 26 पेज दिए गए हैं।


समसामयिक pdf में 2017 तक current affairs के कुछ खास प्रश्न उत्तर जोड़े गए है। शुरुआत के 4-5 पेजो में एक लाइन के current-affairs के प्रश्न उत्तर दिए गए है। प्रश्नों की संख्या 61 है। उसके बाद रोजगार निर्माण से समसामयिक से सम्बंधित जानकारी दी गयी है। इसमें शुरुआत मध्य प्रदेश के 2016 के current affairs से की गयी है। m.p. के जनवरी 2016 से लेकर दिसंबर 2016 तक current affairs दिया गया है।
                    साथ ही m.p. के खेल पुरस्कार तथा 2016 में मंत्रिपरिषद के कुछ महत्वपूर्ण निर्णय दिए गए हैं। फिर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के m.p. दौरे की प्रमुख घटनाये दी गयी है। उसके बाद m.p. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 2016 के विदेश दौरे तथा साहित्य अकादमी के पुरस्कार दिए गए है। उसके बाद समसामयिकी को तिथिवार घटनाक्रम अनुसार दिया है। अंत में कुछ अन्य महत्वपूर्ण तथ्य भी दिए गए है। इस pdf में 34 पेज है।


-प्रश्न उत्तर की pdf 7 भागो में बनाई गयी हैं, हर एक भाग में सभी विषयों के 1 लाइन के प्रश्न उत्तर दिए गए है। जिससे की आपको रिविज़न करने में आसानी होगी। इस में सामान्य ज्ञान, mp का सामान्य ज्ञान, इतिहास, सामान्य विज्ञान, स्वतंत्रता आंदोलन आदि से सम्बंधित प्रश्न उत्तर दिए गए है।



new mppsc 2018 pdf की यह नई pdf संजीव मालवीय के द्वारा MPPSC 2018 की pre परीक्षा को ध्यान में रखकर बनायी गयी है इस pdf में आपके लिए एक लाइन के प्रश्न-उत्तर तैयार किये गए है, इन प्रश्नों में मध्य प्रदेश, करंट अफ़ेयर्स, इतिहास, विज्ञान, भूगोल, तीनो अधिनियम, खेल आदि के 1600 से अधिक प्रश्न उत्तर  है।


सभी pdf को download करने का link ऊपर दिया गया है। मुझे उम्मीद है कि ये सभी pdf आपको आने वाली परीक्षाओं में काम देगी।।
------------------------

Post अच्छा लगा हो तो share जरूर कीजिये।

नये नोट्स और pdf के notification के लिए हमारे Facebook पेज को जरूर लाईक करे।-click here

Tags- mppsc notes pdf download, mppsc pdf notes hindi, mppsc नोट्स pdf download, mppsc हिंदी pdf, mp psc current affairs, MPPSC syllabus pdf, mppsc syllabus hindi pdf notes, mppsc 2018 notes, mppsc 2018 exam study notes, mppsc pre exam pdf notes, mppsc mains exam pdf, MPPSC preliminary notes 2018, sanjeev malviya pdf notes, sanjeev malviya mppsc pdf notes download, sanjeev malviya exam notes

10 Comments

Previous Post Next Post